Dianabol (Methandrostenolone) - हिन्दी में जानकारी

Dianabol (Methandrostenolone) - हिन्दी में जानकारी
Dianabol (Methandrostenolone) - हिन्दी में जानकारी 


दुनिया के हर एक कोने के bodybuilder और sportsmenपनी स्ट्रेन्थ, vitality, endurance और मसल मास बढ़ाने के लिए काम करते रहते है और बहुत से तरीके हैं बॉडी को improve करने के । बहुत से लोग इस goalको पाने के लिए anabolic steroids को use करने के बारे में सोचते है या उन्हें कहा जाता है anabolics को use करने के लिए । 






और ऐसा ही एक popular anabolic steroid है Dianabol जिसे बहुत से fitness freaks अपने supplement stack में add करना चाहते हैं । तो Dianabol क्या है , यह काम कैसे करती है और इसके साइड effects क्या हैं आज हम इसी की बात करेंगे इसीलिए इस आर्टिक्ल को पूरा पड़ें पूरी जानकारी के लिए । 


Dianabol सबसे ज़्यादा popular steroid है जिसे बहुत से लोग use करते हैं । Dianabol injectible form में भी आता है पर इसकी tablet form ज़्यादा common है और लोग इसे tablet form में लेना prefer करते हैं । 


Dianabol या जिसे DBol भी कहा जाता है एक ऐसा drug है जिसे muscle और strength बढ़ाने के लिए use किया जाता है । 


Dianabol एक सस्ता drug है इसीलिए इसे बहुत से beginners भी use करने लगते हैं पर dianabol के side effects इतने ज़्यादा हैं की इसके use से हुई damage से recovery नहीं मिलती इसलिए इसे नहीं लेना ज़्यादा अच्छा है ।



Becadexamin Capsule - Benefits, Dosage and Side-Effects
Best and Trusted Supplements gym jaane wale persons ke liye


Dianabol को पहली बार athletes में anabolic boosting properties को maintain करने के लिए बनाया गया था । और 1950'sके समय dianabol US athletes का common drug बन गयी थी । पर early 80's मैं FDA ने  dianabol के benefits और side effects पर study की और पाया की dianabol काफी toxic है और methandrostenolone drug को ban कर दिया गया , पर अभी भी कुछ देशों में इसे बनाया जाता है ।


Dianabol athletes और bodybuilders इसीलिए लेते हैं क्यूंकी इसके use से प्रोटीन synthesis अच्छी होती है । Dianabol बॉडी में नाइट्रोजन retain करने में मदद करती है क्यूंकी nitrogen 16% muscle tissues बनाती है । यह glycogenolysis का benefit भी देती है , इससे व्यक्ति आसानी से carbohydrates खाता है और सही energy मिलती है ।


पर dianabol के side effects भी हैं । और इनहि side effects के कारण FDA ने इसे ban किया है । चलिये इसे लेने से पहले इसके होने वाले side effects के बारे में जानते हैं -



Side Effects of Dinabol(Methandrostenolone) 


Dianabol एक strong estrogenic steroid है जिसका मतलब है की इसे ज़्यादा लेने से यह methylestradiol में convert हो जाता है और इसकी वजह से gynecomastia यानि breast growth की problem हो सकती है । इसके अलावा बॉडी में water retention बढ़ सकती है और high blood pressure का risk बढ़ सकता है । 


इनके अलावा dianabol के use से hair loss हो सकता है , acne हो सकती है और बॉडी के बाकी parts पर hair growth बढ़ सकती है , अगर women dianabol लेती हैं तो उनकी बॉडी पर hair growth बढ़ सकती है और आवाज़ भारी हो सकती है । 


Dianabol के use से ब bad cholesterol बढ़ सकता है और good cholesterol कम हो सकता है और इसके कारण आपकी artries block हो सकती हैं और heart beat abnormal हो सकती है । 



Paurush Jiwan Capsule | Potent medicine for strength & weight gain - Hindi


जब आप dianabol जैसे steroid लेते हैं तो बॉडी की natural testosterone बनाने की शक्ति कम हो जाती है । dianabol के use से liver damage हो सकता है और अगर कोई dianabol भी लेते हैं और alcohol भी consume करते हैं तो उसका liver permanently damage हो सकता है ।


dianabol एक बहुत ही खतरनाक drug है so अगर आपके mind में इसे लेने का idea है या आपको लेने के लिए कहा जा रहा है तो आप अपने mind से इसे लेने का खयाल निकाल दें और किसी और को भी नहीं लेने दें क्यूंकी जल्दी बॉडी बनाने के लिए जान को खतरे में डालना कोई समझदारी की बात नहीं है । 


बहुत से लोग यह कहते हें की dianabol को injectible form में लेने से side effects नहीं होते पर ऐसा नहीं है , इसे injection या tablet दोनों form में लेने से side effects हो सकते हैं इसीलिए इसे लेना dangerous है ।


आप dianabol जैसे drugs से दूर रहें आउट थोड़ा टाइम दें अपने मसल्स को grow करने के लिए । Natural ways को follow करें अपने fitness goals को पाने के लिए ।


Thanks for Reading.





No comments

If you have any doubt, Please let me know.

Powered by Blogger.