7 golden rules of bodybuilding in Hindi





हैलो दोस्तों स्वगत है आपका हमारे ब्लॉग amandeepcreations.com पर। दोस्तों अगर आप बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं या सिर्फ अच्छा मसल मास बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें आप नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते । आज हम इस आर्टिक्ल में आपको बताएँगे 7 golden rules of bodybuilding जिन्हें बहुत ज़रूरी है अपनाना बॉडी बिल्डिंग के लिए ।



7 golden rules of bodybuilding in Hindi
7 golden rules of bodybuilding in Hindi 


7 golden rules of bodybuilding

1. Nutrition और diet

7 golden rules of bodybuilding in Hindi 7 golden rules of bodybuilding in Hindi
Image Source


मसल बनाने के लिए आपको perfect मात्रा  में प्रोटीन , कार्बोह्य्द्रटेस और फैट लेने पड़ते हैं । अगर आप बहुत 

ज़्यादा कैलोरि लेंगे तो आपका फैट बाद जाएगा और अगर आप बहुत कम कैलोरि लेंगे तो आपकी मसल बिल्डिंग नहीं होगी ।

इसीलिए सबसे अच्छा तरीका यह है की आप ट्रेनिंग करने वाले दिनों में ज़्यादा प्रोटीन और कार्बोह्य्द्रटेस को खाएं और रेस्ट करने वाले दिनों में ज़्यादा प्रोटीन और कुछ अछे फैट वाले फूड लें । ऐसा करना बहुत फायदेमंद रहेगा अगर आप अछे मसल बिल्ड करना चाहते हें और वो भी कम फैट स्टोर करके । 

डाइट में आपको सिर्फ अछे फूड्स ही खाने है आप फ्राइड , तेल वाले और बाहर के कोई भी फूड नहीं खाएं । घर का बना खाना खाएं , मीठा नहीं खाएं और दिन में कम से कम 3-5 लीटर पानी पिए ।


Read : How many reps to build muscles, strength and endurance in hindi ?


2. Hard एक्सर्साइज़ करें

7 golden rules of bodybuilding in Hindi
Image Source


मसल बिल्ड करने के लिए आपको stronger होना बहुत ज़रूरी है, आपको अपने आप को स्ट्रॉंग करना होगा और हर दिन अपने आप को motivate करना होगा ताकि आप अपने goals को लगातार मेहनत के साथ follow कर पाएँ । 

ऐसा करके ही आप एक hard वर्कआउट schedule को अपना पाएंगे जो की बहुत ज़रूरी है अगर आप अछे मसल बिल्डिंग रिजल्ट्स पाना चाहते हैं और अछि ट्रेनिंग से ही आप मसल मास और साइज़ को तेज़ी से बड़ा सकते हैं और अपने आप को stronger बना सकते हैं ।




3. Supplements

7 golden rules of bodybuilding in Hindi
Image Source


Supplement इस बॉडी बिल्डिंग फील्ड का छोटा सा हिस्सा है पर यह बहुत ज़रूरी है अगर आप तेज़ी से नतीजे चाहते हैं । 

Protein shakes को लेना बहुत अच्छा तरीका है अपनी दिन की प्रोटीन की मात्रा को बड़ाने के लिए ।

बाकी सप्लिमेंट्स जैसे की bcaa, creatine, multivitamin भी काफी फायदेमंद हैं बॉडी बिल्डिंग के लिए और strength और मसल growth बड़ाने के लिए । बॉडी बिल्डिंग की फील्ड में सुप्लेमेंट्स का भी बहुत रोल है जो आपकी मेहनत को मदद करते रिजल्ट्स को पाने के लिए ।


Read : Best and Trusted Supplements gym jaane wale persons ke liye


4. Recovery

7 golden rules of bodybuilding in Hindi
Image Source


Nutrition, sleep, massage, stretching काफी अच्छा role निभाते हैं बॉडी बिल्डिंग में । हाँ , आपको बहुत मेहनत करनी होगी अपनी जिम में पर आपको एक्सर्साइज़ करने के बाद अपनी बॉडी को रिकवर भी करना होगा ताकि आप लगातार हार्ड एक्सर्साइज़ कर पाएँ और अछि रिकवरी से ही मसल बढ़ते हैं ।

अछि रिकवरी के लिए रात को कम से कम 8 घंटे तक सोएँ , अछि डाइट लें , alcohol को नहीं लें और बाहर का junk और फ्राइड फूड नहीं लें तभी आपकी रिकवरी अछे से होगी ।


5. Mind to Muscle Connection

7 golden rules of bodybuilding in Hindi
Image Source


बॉडी बिल्डिंग में मसल पम्प होते हैं और मेटाबोलिक damage होती है । इसी वजह से बड़े बॉडी बिल्डर एक दिन में एक ही मसल को ट्रेन करते हैं ताकि अच्छा contraction और pump मिले जो ज़रूरी है मसल का साइज़ बड़ाने के लिए।

आपको एक्सर्साइज़ को धीरे से और कंट्रोल के साथ करना होगा और सही वजन के साथ करना होगा जिससे आपका Mind to Muscle Connection develop हो । आपको ज़रूरत से ज़्यादा वजन को नहीं उठाना है , बल्कि ऐसा वेट use करें जिनसे Mind to Muscle Connection बने और आपको मसल pump feel हो ।






6. Intensity -  

7 golden rules of bodybuilding in Hindi
Image Source


आपने एक quote के बारे में सुना होगा "Go heavy or go home" और बॉडी के लिए यह एक नैचुरल चीज़ नहीं है की वो लगातार मसल बड़ाते रहे , आपको बॉडी को force करना होगा मसल बड़ाने के लिए और जितना हार्ड आप ट्रेन करेंगे उतना bigger आपके मसल grow करेंगे । तो इसीलिए बॉडी को हार्ड push करें अपनी limit से best रिजल्ट्स के लिए। 


Read : Indian Weight Gain Diet Plan in Hindi - वजन बढ़ाने की डाइट




7.Variety

7 golden rules of bodybuilding in Hindi
Image Source


बहुत से लोग एक जैसे एक्सर्साइज़ schedules को सालों तक follow करते हैं पर यह एक गलत चीज़ है । यह ज़रूरी है की आप 4-8 हफ्ते के बाद अपने ट्रेनिंग साइकल को change करें अपने मसल को नए stimulus देने के लिए । 

ज़्यादातर बॉडी बिल्डर हर 8-10 हफ्ते के बाद अपनी एक्सर्साइज़ रूटीन को बदलते हैं मसल ग्रोथ बड़ाने के लिए । तो इसलिए आप भी कुछ हफ्तों के बाद अपनी एक्सर्साइज़ रूटीन को बदलते रहें मसल साइज़ को बड़ाने के लिए ।

यह थे कुछ best 7 golden rules of bodybuilding जिनसे बॉडी बिल्डिंग नतीजों को तेज़ी से पाया जा सकता है । 

3 comments:

  1. I want to get my photo instagram in my head, please sir

    ReplyDelete
  2. Sir I want to put my photo on instagram

    ReplyDelete

Powered by Blogger.