Why you don't need to wear langot (supporter) while weight training in hindi ?

Why you don't need to wear langot (supporter) while weight training in hindi ?

दोस्तों अगर आप देसी gym या किसी देसी अखाडा में exercise करते हैं तो आप लंगोट शब्द को जानते होंगे। कुछ लड़कों को इसके बारे में सच में नहीं पता है की लंगोट है क्या तो इसे आम English भाषा में supporter या jockstrap कहा जाता है। 




Wrestlers जो अखाड़े में कुश्ती करते हैं वो लंगोट को पेहेनते हैं उनके sports के tradition के तौर पे और आजकल लंगोट की जगह jockstrap आ गए हैं पर इनसे जुड़े बहुत से myths हैं और कुछ लोग ही सच जानते हैं। 

Supporter या jockstrap ज़रूरी है क्यूंकि यह protect करता है आपके genitalia को जो की सच है कुछ extent तक। यह सिर्फ उन स्पोर्ट्स के लिए ज़रूरी है जहाँ आपको कप या गार्ड पहनने की ज़रुरत पड़ती है। jockstrap के साथ आपके genitals smashed होने से बचे रहते हैं। 


For example :- स्पोर्ट्स जैसे की क्रिकेट, रग्बी, बेसबॉल,  इन स्पोर्ट्स में ग्रोइन injury के ज़्यादा chances होते हैं और इसलिए supporter इन स्पोर्ट्स में ज़रूरी है। 


Jockstrap की history यह बताती है की यह C.F. Bennete ने बनाया था in 1874 जो Chicago Sporting goods कंपनी में काम करते थे और यह बनाया गया था bicycle jockeys को comfort provide करने के लिए। 


अब सवाल यह आता है की क्या रोज़ gym जाने के लिए इसकी ज़रुरत होती है और इसका जवाब है - नहीं। एक tight supporter actually आपके testicles को नुक्सान कर सकता है वर्कआउट के दूरन। कुछ लोग इसे पेहेनते हैं hernias को prevent करने के लिए पर सच यह है की tight supporter से hernia हो सकता है न की prevent होता है।  




Genital nerves पे ज़्यादा compression से abdomen area पे ज़्यादा pressure पड़ता है जिससे herniated testicles जैसी problems हो सकती हैं। 


दोस्तों human body enough smart है जो automatically अपने आप को survival mode पे डाल देती है situation के basis पे। For instance सर्दियों में आपका scrotum या pouch जो testicles carry करता है tighten हो जाता है और आपकी बॉडी के close हो जाता है whereas गर्मियों में वो loose हो जाता है और hang करता है। 


बॉडी का यह mechanism होता है scrotum में testicles के लिए required temperature maintain करने के लिए। 


तो दोस्तों, unless आप किसी ऐसे specific स्पोर्ट में न हों जहाँ groin injuries के ज़्यादा chances हो आपके supporter की ज़रुरत नहीं है। Infact, briefs का एक normal pair optimal requirement fulfill कर देता है जिससे excess motion prevention मिलती रहती है। 


इसलिए uncomfortable gym supporter पहनने की ज़रुरत नहीं है regular gym goers को। 


Thanks for Reading. 

No comments

Powered by Blogger.