Top 5 supplements for weight loss in Hindi

Top 5 supplements for weight loss in Hindi

दोस्तों weight को lose करना इतना आसान नहीं है। Weight Loss के लिए dedication, अच्छी training और डाइट की ज़रुरत होती है पर कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप weight loss को boost कर सकते हैं। 




Top 5 supplements for weight loss


1. Whey Protein Isolate 


Top 5 supplements for weight loss in Hindi


Whey Protein Isolate एक अच्छा प्रोटीन source है। यह मसल्स की recovery बढ़ाने के साथ lean muscle भी grow करता है और यह weight loss process में भी मदद करता है। एक 12 week study के हिसाब से calorie deficit डाइट में whey protein isolate लेने से weight loss के साथ lean muscle growth भी बढ़ती है। 

Whey Protein Isolate दुनिया का number 1 सप्लीमेंट है lean muscle building और फैट loss के लिए जिसे पानी के साथ सुबह, workout के बाद और रात को सोने से पहले लिया जा सकता है। 


2. Green Tea Extract 


Top 5 supplements for weight loss in Hindi


Green Tea के बहुत से फायदे हैं। Regular green tea को लेने से बहुत से health benefits के साथ weight loss में मदद मिलती है। Green tea में chemical compounds polyphenols catechins होते हैं और इन compounds में anti oxidants properties हैं। 

Studies के हिसाब से catechins को लेने से time के साथ weight loss होता है क्यूंकि यह बॉडी के metabolism को बड़ा देते हैं।  इसके positive results हैं weight loss पे। आप green tea extract को अपने balanced डाइट प्लान का हिस्सा बना सकते हैं और weight loss बड़ा सकते हैं। 


3. L-Carnitine 


Top 5 supplements for weight loss in Hindi


L-Carnitine  एक natural chemical है जो liver और kidneys में बनता है amino acids lysine और methionine की मदद से। carnitine weight loss में मदद करता है क्यूंकि यह fatty acids को mitochondria में transfer करता है जहाँ यह fatty acids energy को produce करने के लिए use हो जाते हैं और इस तरीके से जमा हुआ फैट burn होता है। 

Carnitne एक्सरसाइज से होने वाली cellular damage से भी बॉडी को बचाता है। carnitine का 1 capsule breakfast और lunch के बीच लिया जा सकता है weight loss बढ़ाने के लिए। 




4. BCAA


Top 5 supplements for weight loss in Hindi


BCAA वो amino acids होते हैं जो muscle recovery से linked हैं और यह एनर्जी का अच्छा source हैं बॉडी के लिए।  Bcaa की supplementation से बॉडी के insulin levels बढ़ते हैं जो बॉडी की metabolic reactions के लिए काम करते हैं और bcaa के यह metabolic roles weight loss बढ़ाते हैं। आप bcaa को एक्सरसाइज से पहले ले सकते हैं weight loss बढ़ाने के लिए। 


5. Omega - 3 


Top 5 supplements for weight loss in Hindi


Omega ३ ज़रूरी फैटी एसिड्स होते हैं जो हम nuts, seeds और fish जैसे की salmon, sardines से ले सकते हैं। Omega 3 में दो फैटी एसिड्स Dha और Epa होते हैं। हमारी बॉडी इन्हें डाइट से सही मात्रा में नहीं बना पाती इसलिए इसका सप्लीमेंट लिया जाता है। Omega 3 के बहुत हेल्थ benefits हैं। इसे supplement करने से आपको weight loss में भी मदद मिलती है। 

Studies के हिसाब से omega 3 को calorie restricted डाइट में add करने से fullness की feeling आती है जिससे ज़्यादा खाने का मन नहीं करता और इससे weight maintain करने में मदद मिलती है। आप omega 3 सप्लीमेंट को रात को सोने से पहले ले सकते हैं जिससे फैट loss के साथ आपकी skin, hair और joints भी हेअल्थी रहते हैं। 


दोस्तों अगर आप weight loss बढ़ाना चाहते हैं तो इन सप्लीमेंट्स से आप एक अच्छा start कर सकते हैं पर यह सप्लीमेंट्स कोई जादू नहीं करते, बिना अच्छी balanced diet के और अच्छी training के आप इन सप्लीमेंट्स के पूरे फायदे नहीं ले सकते। So एक प्लान बना लें और फिर इन्हें try करें। 


Thanks for Reading.

Image source : pexels.com

1 comment:

Powered by Blogger.