Best and Trusted Muscle Building Supplements for Gym Goers in Hindi

Best and Trusted Muscle Building Supplements for Gym Goers in Hindi

दोस्तों सप्लीमेंट्स एक सबसे ज़्यादा आम सवाल है जिसके बारे में हर Gym जाने वाला व्यक्ति जानना चाहता है। हम सब जानते हैं की एक अच्छी balanced diet एक शुरुवाती point है gym results पाने के लिए पर सिर्फ डाइट के साथ ही आप सही नतीजे नहीं पा सकते, फिर चाहे आप muscle gain करना चाहते हों या fat loss. 




Best and Trusted Muscle Building Supplements for Gym Goers


1. Fish Oil 


Best and Trusted Muscle Building Supplements for Gym Goers in Hindi


Human Body बहुत से विटामिन्स और मिनरल्स कुदरती बना लेती है पर fish oil एक ऐसी चीज़ है जिसे हमारी बॉडी कुदरती नहीं बनाती तो इसीलिए इसे डाइट या सप्लीमेंट से लेना पड़ता है ताकि आपको वो nutrients मिल जाएँ जिनकी आपको ज़रुरत है। 

Fish Oil को डाइट से लेने पर आप उतनी मात्रा में Omega 3 नहीं ले पाते जितना fish oil सप्लीमेंट से मिलता है इसीलिए आपको इस सप्लीमेंट की ज़रूरत होती है अगर आप gym जाते हैं। 

आपको ज़्यादा Omega 3 की ज़रुरत होती है क्यूंकि यह anti - inflammatory benefits देता है। इसकी सही मात्रा लेने से आपके triglycerides levels कम होते हैं, heart diseases का खतरा कम होता है और एक्सरसाइज से रिकवरी में मदद मिलती है। 

आप दिन में fish oil कम से कम 2 ग्राम तक ले सकते हैं और इसे लेने का सही समय है कि आप इसे रात को खाना खाने के बाद लें। 


2. Whey Protein 


Best and Trusted Muscle Building Supplements for Gym Goers in Hindi


Whey Protein एक ऐसा सप्लीमेंट है जिसके बहुत से फायदे हैं। इसमें सभी ज़रूरी एमिनो एसिड्स होते हैं जो ज़रूरी हैं muscle building, muscle recovery और fat loss में। Whey Protein एक quick और convenient तरीका है quality calories लेने का।  आप दिन में whey protein के 1 से 2 स्कूप को एक्सरसाइज के बाद या breakfast में ले सकते हैं। 


3. Creatine Monohydrate 


Best and Trusted Muscle Building Supplements for Gym Goers in Hindi


Creatine सबसे ज़्यादा studied सप्लीमेंट है और यह muscle building में काफी helpful है। आपकी बॉडी creatine को use करती है एनर्जी ATP बनाने के लिए। Weight lift करते समय stored एनर्जी ख़तम होने लगती है तो creatine यह ATP देता है ताकि आप ज़्यादा भरी weight lift कर पाएं। 


Creatine Supplementation से strength और endurance के साथ muscle का साइज भी बढ़ता है। आप इसे 3 ग्राम workout से पहले और बाद ले सकते हैं और इसे लेने के साथ दिन में 12 से 13 गिलास पानी ज़रूर पियें। 


4. Multivitamin 


Best and Trusted Muscle Building Supplements for Gym Goers in Hindi


Multivitamin एक ज़रूरी सप्लीमेंट है जो हमें विटामिन्स और मिनरल्स देती है क्यूंकि हम सभी micro nutrients फ़ूड से नहीं ले पाते तो multivitamin उन nutrients को देती है। 

Multivitamin एक सस्ता तरीका है जिससे आप सभी micro nutrient ले पाते हैं, आप किसी भी brand की मल्टीविटामिन ले सकते हैं जिसमें सभी विटामिन्स और मिनरल्स हों और इसकी 1 tablet को breakfast के बाद लिया जा सकता है। 


5. Probiotics 




हम बहुत तरीके के फ़ूड कर दिन कहते हैं और इसलिए हमें अपने digestive system को भी हेअल्थी रखना ज़रूरी है। Probiotics healthy gut bacteria होता है जो हमारी overall health, digestion और immune system के लिए ज़रूरी role play करते हैं। 

Probiotic gas, bloating, abdominal pain और inflammation जैसी problems नहीं होने देते। आप चाहें तो healthy bacteria फ़ूड जैसे की दही से भी आपने gut को healthy रख सकते हैं। 


तो यह थे कुछ best और trusted Muscle Building Supplements for Gym Goers जिन्हें आप अपने प्लान में add कर सकते हैं। 

Thanks for Reading.

Image Source : Pexels.com, Pixabay.com

1 comment:

  1. Thank-you sir for good advise it's really works 👍👍

    ReplyDelete

Powered by Blogger.