Increase Testosterone and Muscle Mass with Tribulus Terristris in Hindi

Increase Testosterone and Muscle Mass with Tribulus Terristris in Hindi

दोस्तों अगर आप कुछ हफ़्तों में bulking करना चाहते हैं तो आपको जितना हो सके उतनी मदद चाहिए और यहाँ सप्लीमेंट्स एक vital role play करते हैं। 




हाँ, हम सब जानते हैं की supplement कोई जादू नहीं करते पर अगर आप सही तरीके से डाइट और ट्रेनिंग लें तो एक ध्यान से select किया supplement stack आपको वो नतीजे दे सकता है जो आप चाहते हैं। 


चाहे आप muscle building कर रहे हों या fat loss या stronger होना चाहते हों या lean होना चाहते हों , वो एक सप्लीमेंट जो आपके supplement stack में होना चाहिए वो है Tribulus Terristris. 


Tribulus Terristris 


Increase Testosterone and Muscle Mass with Tribulus Terristris in Hindi


Tribulus Terristris एक natural हर्ब है जो china और eastern asia में पाया जाता है। यह एक plant है जो medicinal purpose के लिए कई सालों से उपयोग होता आया है और आज के time पे यह herbal ingredient supplement form में use होता है बहुत से bodybuilding सप्लीमेंट्स में वो इसलिए क्यूंकि tribulus का main function है boosting testosterone. 


 बहुत से बॉडीबिल्डर और एथलीट्स tribulus को use करते हैं testosterone levels को नैचुरली बढ़ाने के लिए जिससे athletic performance enhance होती है, muscle mass, strength और energy levels बढ़ते हैं।  सिर्फ athletes और physically active persons ही इसे use नहीं करते पर वो लोग जिनके testosterone levels low हों वो भी इसे सप्लीमेंट कर सकते हैं। 


Benefits of Tribulus Terristris (ट्रिबूलस टेररिस्ट्रीस के फायदे)


1. Increased Testosterone 

यह proven है की यह सप्लीमेंट naturally testosterone production बड़ा देता है ह्यूमन बॉडी में। इसके पीछे का कारण है इसमें natural precursor to testosterone होता है जिसे Protodioscin कहते हैं जो testosterone की production assist करता है और यह luteinsing hormone की production बढ़ाता है जो भी testosterone की production stimulate करता है। 




2. Increased Muscle Mass 

Testosterone एक highly anabolic hormone है जो एक ज़रूरी role play करता है muscle tissues की growth और repair में। जितना ज़्यादा टेस्टोस्टेरोन इंसान बनाएगा उतना ज़्यादा muscular results मिलेंगे। Tribulus naturally testosterone production बढ़ाता है और वो लोग जो इसे सप्लीमेंट करते हैं आसानी से muscle mass gain कर लेते हैं और उनका recovery time भी कम हो जाता है। 


Tribulus Terristris की dosage 

Studies के हिसाब से इसकी prescribed dosage है related to body weight :- 
10 - 20 mg per kg of body weight. तो अगर आपका वेट 70 kg है तो आप इसकी 700 - 1400 mg dose per day ले सकते हो। 


Tribulus में saponins नाम का compound होता है और यह responsible है इसके health benefits के लिए। यह आम है tribulus supplement में to contain 40 to 60 % saponins. आप tribulus सप्लीमेंट का 1000 mg का एक कैप्सूल खाना खाने के बाद पानी के साथ ले सकते हैं। 


Thanks for Reading.

Image source : pexels.com

No comments

Powered by Blogger.