How many reps to build muscles, strength and endurance in hindi ?

How many reps to build muscles, strength and endurance in hindi ?


दोस्तों gym में अपने हिसाब से dumbells और weight select करने के बाद दिमाग में यह सवाल आता है की हम weight के साथ कितने reps करें। 




यह एक बहुत की tricky सवाल है। दोस्तों reps कितने करने चाहिए निर्भर करता है आपके goals पे। आपके gym goals तीन तरह के हो सकते हैं :-


1. Strength को बढ़ाना 
2. Muscle Growth बढ़ाना 
3. Endurance बढ़ाना 


यह goals अलग - अलग rep ranges से पाए जा सकते हैं। 


Reps ranges की body science के हिसाब से 1 - 5 reps करना best है strength बढ़ाने के लिए। Reps की यह range Myofibrillar Hypertrophy stimulate करती है जो fibers के कुछ हिसों को use करती है जिससे मसल्स बनते हैं और strong होते हैं। 

Strength बढ़ाने के लिए आप भारी weight के साथ 1 - 5 reps कर सकते हैं और sets में 3 minutes की रेस्ट रख सकते हैं और reps करते टाइम 1 second नीचे आएं और 1 second में ऊपर जाएं। 


How many reps to build muscles, strength and endurance in hindi ?


6 - 12 rep range muscle growth पे focus करती है। यह rep range Myofibrillar Hypertrophy के साथ Sarcoplasmic Hypertrophy भी stimulate करती है। यह मसल्स को ज़्यादा cellular fluid, glycogen और ज़्यादा organelles से भर्ती है। इससे muscles मज़बूत होने के साथ size में भी बढ़ते हैं। इसीलिए bodybuilders weight lifters से बड़े होते हैं। 

Muscle build करने के लिए 6 - 12 rep range best है और reps को करते समय 3 second नीचे आने में लगाएं और 2 second ऊपर आने में और sets में 90 seconds से ज़्यादा रेस्ट नहीं लें। 


High rep ranges होती हैं 15 - 100 reps range. यह rep range आपके energy system पे stress डालती है नाकि सिर्फ muscles पे। इसमें light weight use कर सकते हैं और reps करते time 2 seconds नीचे आने में और 1 second ऊपर आने में लें और sets में 60 seconds से ज़्यादा rest नहीं लें। 


ऐसा करने से endurance बढ़ती है। इस rep range में आप उतना weight लें जिसमें आखरी reps में आपको मुश्किल feel हो बिलकुल ज़्यादा weight भी use नहीं करें। 


तो यह थे कुछ rep ranges muscles, strength और endurance build करने के लिए। 

Thanks for Reading.

Image source : pixabay.com

1 comment:

Powered by Blogger.