Medicine to Build Body and Gain Weight within 15 days - Hindi

Medicine to Build Body and Gain Weight within 15 days - Hindi



Weight Gain और Bodybuilding  के लिए कई दवाइयाँ आती हैं लेकिन weight gain के लिए किसी दवाई का उपयोग नहीं करके आयुर्वेदिक दवाओं का ही इस्तेमाल करना चाहिए।  वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाने से किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता। 


Weight Gain के लिए सबसे पहले तो आपका fit रहना बहुत ज़रूरी है। आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो मतलब ये नहीं की आप कोई physical activity ही नहीं करें , एक्सरसाइज करना तब भी ज़रूरी है। वेट गेन करने के लिए बेस्ट उपाय ये है कि आप ज़्यादा कैलोरी युक्त खाना खाएं। 


उन फूड्स को खाएं जिनमें कैलोरी ज़्यादा हो लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप बाहर का खाना ज़्यादा मात्रा में खाएं बल्कि आपको हैल्दी और हाई कैलोरी फूड्स को प्राथमिकता देनी होगी। 


अगर आप हैल्दी तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सुबह का नाश्ता हैवी करना होगा। आप रोज़ाना च्यवनप्राश को भी ले सकते हैं क्यूंकि ये शारीरिक ऊर्जा के साथ मेटाबोलिज्म को मज़बूत रखता है।  


देसी दवा वजन बढ़ाने लिए - Desi Medicine to Build Body and Gain Weight 

इस देसी दवा को बनाने के लिए तीन चीज़ों का उपयोग करना पड़ेगा जो वजन बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं :-


1. वसंत कुसुमकर रस (Vasant Kusumkar Ras)

वसंत कुसुमकर रस (Vasant Kusumkar Ras)


वसंत कुसुमकर रस मैं गोल्ड, सिल्वर, पर्ल और कुछ ओर तत्त्व होते हैं जो नसों और मस्ल की कमज़ोरी को कम करते हैं। ये शरीर को नयी शक्ति , स्फ़ूर्ति और जीवन देता है और शरीर के बहुत से रोगों का इलाज करता है। ये बोडी के बाकी अंगों को भी शक्ति देता है। 


2. अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा (Ashwagandha)


अश्वगंधा शक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा है। इससे मेन का स्पर्म काउंट बढ़ता है और ये शरीर की कमज़ोरी कम करता है। ये हडियों के लिए काफी अच्छा है और दिमागी थकान कम करता है। इसे खाने से gym में performance बढ़ती है और muscle जल्दी recover हो जाते हैं। 


3. शतावरी (Shatavari)

शतावरी (Shatavari)


शतावरी एक बेहतरीन दवा है जिसका उपयोग कई रोगों  के इलाज में किया जाता है। शतावरी आपको young बनाए रखने में मदद करती है। ये रोगों से लड़ने की ताक़त बढ़ाती है और नींद न आना, migraine और खांसी जैसी बीमारियों में काम आती है। इसकी एक और क्वालिटी ये है कि इसे खाने से weight gain किया जा सकता है। Gym जाने वाले इसे gaining में लेते हैं। 


दवा को कैसे लिया जाए - How to take these Medicines 

वसंत कुसुमकर रस, अश्वगंधा और शतावरी को एक साथ भी लिया जा सकता है और अलग - अलग भी। आप वसंत कुसुमकर रस की 1 tablet और शतावरी और अश्वगंधा पाउडर का एक चमच हलके गरम दूध के साथ ले सकते हैं। इन्हें सुबह खाली पेट और रात को लिया जा सकता है। वैसे ये ज़रूरी नहीं कि इन्हें खाली पेट लिया जाए मगर तब ये दवाइयां ज़्यादा अच्छे से काम करती हैं।  


गर्मियों में इसका use थोड़ा संभलकर करना चाहिए क्यूंकि यह दवाएं गरम होती हैं। इसीलिए लोग पहले starting में ashwagandha और shatavari को आधा - आधा चमच की dose लेते हैं और फिर धीरे - धीरे डोज़ बड़ा लेते हैं। Results दिखने में थोड़ा time लगेगा और gaining तभी होगी जब आपकी डाइट अच्छी होगी। यह medicines powerful होती हैं इसलिए इन्हें लेने के साथ exercise भी ज़रूर करें। 


Precautions 

अगर आपको blood pressure की problem है तो इन्हें नहीं लें और अगर आप किसी और problem की medicines पहले सा ले रहे हो तो इन्हें लेने से पहले अपने dr. से ज़रूर consult कर लें। अगर आपको kidney और heart से related problem हो तो शतावरी को लेने से बचें। 


शतावरी को लेने से कुछ लोगों को gas या digestion प्रॉब्लम की शिकायत भी हो सकती है तो वो शतावरी को use  नहीं करें। 


Bodybuilding में ashwagandha , shatavari और vasant kusumkar ras का उपयोग gaining में होता है। इनसे जुड़े परहेज़ है जिनकी जानकारी आपको दे दी है तो इन्हें समझदारी से इस्तेमाल करें। 

Image Source : pixabay.com

5 comments:

  1. Nice information.. I'll try this after Raman and will update u after a month

    ReplyDelete
  2. I always follow your advise thxs keep up love and regards

    ReplyDelete
  3. Great sir ji Aapki website bahot aache hai

    ReplyDelete

Powered by Blogger.