Gynecomastia Cure | How to get rid of Man Boobs naturally in Hindi

Gynecomastia Cure | How to get rid of Man Boobs naturally in Hindi


Man Boobs या Man Breast या Moobs या Gyno या Gynecomastia की परेशानी बहुत से आदमी झेल रहे हैं और यह प्रॉब्लम दिन बा दिन बढ़ती चली जाती है क्यूंकि हम testosterone कम करने वाले और estrogen बढ़ाने वाले chemicals और फूड्स रोज़ ले रहे और ये आहार हमें gyno की परेशानी से बाहर नहीं आने देते। 


लाखों आदमी इस परेशानी से अकेले लड़ रहे हैं और वो इस बारे में बात नहीं करना चाहते और उनका सोचना है की surgery के अलावा इसका कोई इलाज नहीं है।  



पर इस समस्या को naturally भी ठीक किया जा सकता है। अगर आपको यह problem बहुत सालों से नहीं है और कुछ महीने पहले ही हुई है तो इसे naturally बिना किसी drug और surgery के ठीक किया जा सकता है।  तो क्या एक सही तरीका है man boobs  छुटकारा पाने का आज हम इसी की बात करेंगे। 



ये आर्टिकल  खासकर उन लोगों के लिए है जो इस समस्या से अकेले लड़ रहे हैं और इसे ठीक करना चाहते हैं।  चलिए सबसे पहले यह जानते हैं कि आपको gyno या man boobs हैं। 



90% men जिनके estrogen levels ज़्यादा होते हैं उन्हें gyno की समस्या होती है। estrogen female हॉर्मोन होते हैं जिस वजह से breast tissue ग्रो करता है, अगर किसी आदमी के estrogen levels ज़्यादा होते हैं तोह उसकी बॉडी मैं boobs या gyno होने लगता है। 



और ये समस्या मोटे लोगों को ही नहीं पतले लोगों को भी हो सकती है और आसान तरीका जो इस समस्या को ठीक करने का है वो है hormonal problem को control करना। आप testosterone levels को naturally boost करना शुरू कर दें, ऐसा करने से estrogen levels naturally कम होने लगेंगे। और testosterone levels बढ़ने से 

breast growth कम होने लगेगी और धीरे धीरे female hormone tissue chest से ख़तम होने लगेगा। 


बहुत से लोग ये भी कहते हैं की push ups करने से या body fat burn करने से gyno को ठीक किया जा सकता है पर ये एक myth  क्यूंकि ऐसा करने से वो इशू ठीक नहीं होता जिस वजह से breast growth हो रही होती है। 



Aromatase Enzyme men का दुश्मन है क्यूंकि ये enzyme testosterone molecules को female hormone estrogen में convert करता है। कुछ men में aromatase enzyme की ज़्यादा मात्रा की वजह से भी estrogen levels ज़्यादा बढ़ते हैं। 



और इसीलिए इन हॉर्मोन को कम करना ज़रूरी है और इनको कम करने का सबसे आसान तरीका है की आप अपनी fat % को कम करें।  



Prolactin Hormone एक और ऐसा हॉर्मोन है जो breast growth बढ़ाता है। Men मैं भी ये हॉर्मोन कुछ मात्रा में होता है।  यह हॉर्मोन भी  testosterone के कम होने पर release होता है but gyno का असली कारण estrogen ही है। अगर कोई ज़्यादा masturbate करता है तो उसकी बॉडी में prolactin hormone release होने लगता है जो गलत है। 



क्या Exercise  के साथ Gyno को ठीक किया जा सकता है -


सबसे बड़ी गलती जो लोग करते हैं gyno को ठीक करने के लिए वो है chest की exercise करना। Chest Exercise एक अच्छा तरीका है gyno को ठीक करने के लिए but अगर आप सही तरीके से chest को train करें तभी ये संभव होगा। 



ज़्यादातर लोग pushups और bench press करते हैं gyno को ठीक करने के लिए पर ऐसा करने से मामला और ख़राब हो जाता है। Basic Bench press और push ups chest के lower portion को build करते हैं और इस वजह से man boobs ओर बाहर की तरफ आते हैं। 



आप diamond push ups या incline bench press करें क्यूंकि इन exercises से आपकी upper chest build होगी और man boobs कम दिखेंगे।  एक और परेशानी ये है ज़्यादातर लोग high reps और high volume से exercise करते हैं ऐसा करना गलत है।  आप ज़्यादा weight के साथ कम reps करें और chest का ऊपर का portion build करें सही rest के साथ और muscle को overtrain नहीं करें। 



एक और चीज़ की आपकी डाइट में कम calories नहीं होनी चाहिए क्यूंकि कम calories वाली diet लेने से testosterone levels कम होते हैं जो gyno के लिए अच्छा नहीं है। आप good fats को ले सकते हैं क्यूंकि good fats से anabolic hormones जैसे की testosterone और growth hormone produce होते हैं। 



Stressful Life से बहार आएं। Stress से testosterone levels कम होते हैं और stress के रहते gyno को ठीक नहीं किया जा सकता क्यूंकि परेशान रहने से cortisol hormone release होता है जो testosterone को कम करता है। 




No comments

Powered by Blogger.