Bodybuilders Probiotic Supplements क्यों use करते हैं।

Bodybuilders Probiotic Supplements क्यों use करते हैं।
Bodybuilders Probiotic Supplements 



दोस्तों Probiotic Supplement उन supplements में से है जो एक ideal supplement stack में होना चाहिए।  Probiotic live micro organisms होते हैं आँतों में जो अच्छे intestine और digestive हेल्थ के लिए ज़रूरी है।  


आजकल अच्छे bacteria का बिज़नेस तेज़ी से बाद रहा है जो probiotic के नाम से जाना जा रहा है। 


Probiotic बहुत से हेल्थ benefits देता है पर bodybuilders के लिए इसका सबसे अच्छा लाभ है की यह amylolytic, lipolytic और cellulolytic digestive enzymes उत्पादित करता है जिससे पोषक तत्व बेहतर तरीके से absorb होते हैं।  




Probiotic intestine में सेल को सुरक्षा देता है और tissue damage नहीं होने देता।  यह bodybuilders को respiratory tract infections और gastrointestinal stress से रक्षा करता है और cortisol जैसे होर्मोनेस का उत्पादन विनियमित करता है जिससे muscle waste नहीं होता।  


अच्छे Probiotic Supplements में bacillus coagulans होता है जो एक तरीके का bacteria है जो lactic acid उत्पादित करता है और मदद करता है अच्छे bacteria का normal balance बनाये रखने में।  


यह digestive हेल्थ सुधारता है , immune system  सुधारता है, athletic performance और fat loss बढ़ाता है।  


Bacillus Coagulans probiotic supplement की शेल्फ लाइफ इनेबल करता है और बॉडी को मदद करता है।  Probiotic सिर्फ फ़ूड को पचाने में ही नहीं मादा करता बल्कि इसके साथ यह फ़ूड poisoning और food intolerance के एफ्फेक्ट को कम करता है।  


इससे immunity improve होती है जिससे बिमारी की सम्भावना कम होती है। 



Dosage of Probiotic Supplement 



आपकी बॉडी में कुछ ऐसे bacteria होते हैं जो अच्छे नहीं होते आपके digestive system के लिए।  Probiotic इन bacteria से बॉडी को बचाता है और आप इस ratio को balanced करने के लिए probiotic supplement भी ले सकते हैं।  


Probiotic Supplement दो तरह के होते हैं , कुछ में micro organisms ज़िंदा होते हैं और कुछ में freeze dried . 
आप कोई भी probiotic supplement ले सकते हैं पर ज़िंदा micro organism probiotic को रेफ्रिजरेशन के ज़रूरत होती है।  


आप probiotic को 1-2 million CFU's हर दिन ले सकते हैं या एक दिन छोड़कर एक दिन ले सकते हैं और यह इसकी recommended dose है।  



Side Effects of Probiotic Supplement 



आप अगर probiotic को ओवरडोज़ करेंगे तो आपको साइड इफेक्ट्स जैसे की गैस या bloating  हो सकती है या आपको abdominal pain हो सकती है।  


Probiotic कुछ और दवाइयों से interact कर सकता है इसलिए इसे लेने से पहले आप किसी डॉक्टर से पूछ लें अगर आप  दवाई पहले से ले रहे हो। 






Post a Comment

0 Comments